ट्रेंडिंग
अब IPL की तर्ज पर इंगलैंड में खेला जायेगा 100बॉल टूर्नामेंट, एक ओवर में होगी 5 बॉल
By Shubham - Jul 20, 2018 6:14 am
Views 3
Share Post

आधुनिक दुनिया में लोगो के समय की उपयोगिता को देखते हुए. उनका मनपसन्द खेल क्रिकेट भी दिन प्रति दिन छोटा होता जा रहा है. पांच दिन तक खेले जाने वाले क्रिकेट खेल को इसके कर्ताधर्ता अब महज तीन घंटे तक ले आये है. जिसके बाद भी आये दिन प्रयोग होते रहते है. ऐसे में इंग्लैण्ड क्रिकेट ने सबके सामने 100बॉल टूर्नामेंट का प्रस्ताव रखा. जिसको कई दिग्गजों ने सराहा तो कई लोगो ने नकारा भी. खैर इस सब वाद-विवाद के बीच ऐसी खबर आ रही है की अब ये टूर्नामेंट 2020 में खेला जा सकता है. जिसमे कई नए नियम शामिल होंगे.

पांच बॉल का होगा ओवर

t-20 Blast
T-20 Blast ( Pic source-google )

इस टूर्नामेंट के लिए इंग्लैण्ड क्रिकेट बोर्ड ने एक ओवर में पांच गेंद का प्रस्ताव रखा है. जिसके चलते कुल 20 ओवर खेले जायेंगे. इसमें एक गेंदबाज अधिक से अधिक 4 ओवर डाल सकता है. जबकि एक गेंदबाज एक साथ 2 ओवर( 10 गेंद ) भी फेंक सकता है. इसका अधिकार फील्डिंग टीम के कप्तान के पास होगा. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में हर एक ओवर के बाद एंड बदल जाता है. इस 100 बॉल टूर्नामेंट में ऐसा नहीं होगा, इसमें हर दो ओवर के बाद एंड बदला जायेगा.

और पढ़िए:- टेस्ट सीरीज से पहले भारत को एक और झटका बुमराह के बाद भुवनेश्वर कुमार भी गये घर

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग टी-20 लीग आईपीएल की सफलता को देखते हुए. इंग्लैण्ड क्रिकेट बोर्ड के दिमाग में इस टूर्नामेंट की उपज ने जन्म लिया. जिसको साकार करने के इए सभी भरसक प्रयास में लगे हुए है. उन्होंने इसके लिए अभी 2020 तक का समय निर्धारित किया है. जिसमे सितम्बर के माह में ये टूर्नामेंट खेला जा सकता है. दर्शकों के लगातार टी-20 खेल की ओर बढती लोकप्रियता को देखते हुए. ईसीबी अपने देश में ये नया टूर्नामेंट लाकर क्रिकेट जगत में एक नयी क्रांति लाना चाहता है.