ट्रेंडिंग
बॉल टेम्परिंग से श्रीलंका टीम पर गिरी गाज, कप्तान चांदीमल पर लगा बैन
By Shubham - Jun 20, 2018 11:24 am
Views 0
Share Post

टेस्ट क्रिकेट में बॉल टेम्परिंग का किस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है. पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अब श्रीलंका पर गाज गिरी है. श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल को वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी करने का दोषी पाया गया है. जिसके चलते उन पर एक मैच का बैन लगा है.  

Dinesh Chandimal
Dinesh Chandimal ( pic source-google )

सेंट लूसिया टेस्ट के बाद हुई सुनवाई में श्रीलंकाई टीम प्रबंधन और मैच अधिकारियों के सामने वीडियो साक्ष्य पेश किये गए. चांदीमल ने स्वीकार किया कि उसने मुंह में कुछ डाला था लेकिन वह बता नहीं सके कि वह क्या था.

आईसीसी मैच रैफरी जवागल श्रीनाथ ने आचार संहिता के तहत चांदीमल को अधिकतम सजा सुनाई. मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने इस पूरे मामले पर कहा, ‘फुटेज को देखने के बाद साफ पता चलता है कि चंडीमल ने मुंह में सलाइवा नाम का कृत्रिम पदार्थ डाला और उसे गेंद पर लगाया. यह आईसीसी की आचार संहिता 2.2.9 का उल्लंघन है.’

और पढ़िए:- आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर की शिखर रैंकिंग पर पहुंचे धवन

इस तरह गंभीर मामले को देखते हुए आईसीसी ने चांदीमल पर मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है. श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिनेश चांदीमल अब वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे. बारबडोस में खेला जाने वाला ये टेस्ट मैच 23 जून से शुरू होगा.

इस तरह चांदीमल ने की बॉल टेम्परिंग

Dinesh Chandimal
Dinesh Chandimal ( pic source-google )

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बीच श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांदीमल को दूसरे दिन अपनी जेंब से मीठा पदार्थ मूहं में डालकर सलाइवा को अपनी जीभ से गेंद पर लगाते देखा गया. जिसके बाद तीसरे दिन अम्पायर ने जब गेंद बदलने को कहा तो कप्तान चांदीमल ने इसका विरोध किया. जिसके कारण 2 घंटे तक टीम मैदान में वापस नहीं आयी. बाद में मैच रैफरी जवागल श्रीनाथ ने मामले को सुलझाया.

उस समय चांदीमल सहित पूरी श्रीलंका टीम का दावा था की उन्होंने गेंद से छेड़खानी नहीं की है मगर मैच खत्म होने के बाद की गयी जांच से कप्तान दिनेश चांदीमल को सीधे तौर पर दोषी पाया गया. जिसके कारण अब वो अगले टेस्ट मैच में नहीं दिखायी देंगे.