ट्रेंडिंग
आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में नए खिलाड़ियों को मौका देगा भारत
By Shubham - Jun 28, 2018 2:03 pm
Views 0
Share Post

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मिली जीत के बाद भारतीय टीम दूसरे और आखिरी मुकाबले में बाकी खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगी. जिसके पीछे का कारण इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचो की टी-20 सीरीज को माना जा रहा है.

भारत ने यु.के के तीन महीने लंबे दौरे की शुरूआत शानदार तरीके से करते हुए आयरलैंड पर पहले टी-20 मैच में 76 रन से जीत दर्ज की. रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 208 रन का स्कोर खड़ा किया. फिर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने मिलकर सात विकेट हासिल कर आयरलैंड को 132 रन पर ही रोक दिया. जिस दौरान 9 विकेट भारतीय गेंदबाजों ने चटकाए.

Ireland
IndiavsIreland ( pic source-google )

इस मैच में तीन महीने पहले वाली ही पूरी प्लेयिंग 11 खेल रही थी. जिसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज जीती थी. मगर अब कप्तान ने बदलाव के संकेत देते हुए  ‘बेंच स्ट्रेंथ’ को अजमाने की बात कही है. जिसके चलते दूरे टी-20 मैच में लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक और उमेश यादव जैसे खिलाड़ी खेलते हुए दिखायी दे सकते है.

कप्तान विराट कोहली ने पहले टी-20 मैच के बाद कहा , ‘‘ हम मध्यक्रम में काफी प्रयोग करने जा रहे हैं. हम हर किसी को मैच में खिलाना चाहते हैं और उन्हें अपने कौशल को दिखाने का मौका देना चाहते हैं क्योंकि कई खिलाड़ी दौरे पर जाते हैं और उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलता. ’’

मैच के बाद बात करते हुए उन्होंने यह जरूर कहा था कि ‘टीम को देखते हुए बदलाव निश्चित हैं’. फिर भी ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें बाहर नहीं बिठाया जा सकता जैसे रोहित, धवन और खुद कोहली, धोनी और दो लेग स्पिनर.

और पढ़िए:- आयरलैंड जाते ही चौका लगा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बना डाला ख़ास रिकॉर्ड

कोहली का बेंच खिलाड़ियों को आजमाने का मंत्र गेंदबाजी आक्रमण में भी लागू किया जा सकता है जिसमें उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल बेहतर करने को बेताब हैं. यह साफ देखा जा सकता था कि टीम प्रबंधन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को बाहर करने के लिये बिलकुल तैयार नहीं है.

टीम में बदलाव की बात छोड़ दें तो बल्लेबाजी और गेंदबाजी की मजबूती देखते हुए भारत दूसरे मैच में प्रबल दावेदार होगा. फील्डिंग अलग मामला है और कोचिंग स्टाफ भारतीय खिलाड़ियों से पहले टी-20 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगा.

टीमें इस प्रकार है :

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल.

आयरलैंड:

गैरी विल्सन (कप्तान और विकेटकीपर), एंड्रयू बलबिर्नी, पीटर चेज, जार्ज डकरेल, जोश लिटिल, एंडी मैब्राइन, केविन ओब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोंइटर, बोएड रैंकिन, जेम्स शैनोन, सिमी सिंह, पॉल स्टरलिंग, स्टुअर्ट थामसन.