ट्रेंडिंग
इमरान खान के लिए कैसे लकी चार्म बने भारत के सुनील गवास्कर, 6 साल पहले हुई थी भविष्यवाणी
By Shubham - Jul 27, 2018 1:18 pm
Views 5
Share Post

क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है. जब बीच मैदान में अपनी टीम का नेतृत्व करने वाला खिलाड़ी एक दिन अपने देश का वजीर-ए-आज़म यानि प्रधानमंत्री बना हो. कुछ ऐसा ही कारनामा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने कर दिखाया है. जब इमरान ने क्रिकेट खेलना शुरू किया होगा तब उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होगी की एक दिन वो अपने देश के हुक्मरान बन जायेंगे.

पाकिस्तान को एक मात्र विश्वकप(1992) जीताने वाले कप्तान इमरान खान के भारतीय दिग्गज सुनील गवास्कर भी बहुत बड़े फैन है. 1992 विश्वकप के दौरान जब एक तरफ सभी पाकिस्तान टीम की आलोचना कर रहे थे. उस समय सुनील ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था की इमरान खान की टीम पाकिस्तान ही इस बार विश्वकप 1992 जीतेगी. उसके बाद कुछ ऐसा ही हुआ और शुरू में 5 मैच हार के बाद वापसी करते हुए पाकिस्तान ने 1992 विश्व कप पर कब्ज़ा किया.

Sunil Gavasker and Imran Khan
Sunil Gavaskar and Imran Khan ( Pic Source-google )

इसके बाद से भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील तो मानो इमरान खान के लिए लकी चार्म बन गये हो. जो कह देते थे इमरान के बारे में वो हो जाता था. कुछ ऐसा ही हुआ आज से 6 साल पहले जब सुनील गावस्कर ने इमरान के प्रधानमंत्री के बनने की भविष्यवाणी की थी, जोकि अब सच साबित हो गयी है.

2012 में भारत और बांग्लादेश के बीच एक मैच खेला जा रहा था. जिसमें पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज़ रजा, सुनील गावस्कर के साथ कमेंट्री कर रहे थे. इसी बीच रमीज़ रजा ने एक बात इमरान खान की मिमिक्री करते हुए कुछ कहा. इस पर सुनील गावस्कर ने रमीज़ को सावधान करते हुए कहा था कि वह ज़रा ध्यान रखे इमरान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री भी बन सकते हैं. गावस्कर की वह भविष्यवाणी अब सच साबित होने जा रही है. इस तरह सुनील गवास्कर पाकिस्तान के इमरान खान के लिए काफी ललकी रहे है. इतना ही नहीं दोनों आज भी काफी अच्छे मित्र है.

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के लिए हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को सर्वाधिक सीटें मिली हैं. उन्होंने इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा

”मैं अल्लाह का शुक्रिया करना चाहता हूं. 22 सालों की कड़ी मेहनत के बाद मेरी दुआओं का जवाब मिला है. अब मुझे मेरे सपनों को साकार करने और देश की सेवा करना का मौका मिला है. हम पाकिस्तान में लोकतंत्र को मजबूत होते देख रहे हैं. कई आतंकी हमलों के बावजूद चुनावों का सफल आयोजन हुआ. इसके लिए मैं सुरक्षाबलों को बधाई देना चाहता हूं.”

और पढ़िए:- इमरान के प्रधानमंत्री बनने के बाद अकरम बन सकते है पीसीबी के चेयरमैन

इमरान ने पाकिस्तान की ओर से 88 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 3807 रन बनाए. जबकि गेंदबाजी मने उन्होंने 362 विकेट लिए. वहीं वनडे क्रिकेट में इमरान ने 175 मैच खेले. जिसमें 33.41 की औसत से 3709 रन बनाए. वहीं गेंदबाजी में इमरान ने 3.89 की इकॉनमी से 182 विकेट लिए. इमरान खान ने अपनी कप्तानी में 1992 में पाकिस्तान को विश्व कप भी दिलाया था.