इतिहास के पन्नों से
टी-20 के इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार, मैच टाई होने पर नहीं कराया सुपर ओवर
By Shubham - Jun 19, 2018 7:18 am
Views 2
Share Post

क्रिकेट के इतिहास में आये दिन कई रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते है. जिसके चलते हमे बड़ी ही दिलचस्प चीज़े भी देखने को मिलती है. कुछ ऐसा ही अब हुआ है. स्‍कॉटलैंड और आयरलैंड के बीच रविवार को खेला गया टी-20 मैच टाई पर खत्म हुआ. ना कोई जीता ना ही कोई हारा. जबकि टी-20 में ऐसा होता नहीं है, क्योंकि मैच खत्म होने के बाद एक-एक ओवर का सुपर ओवर करे जाता है. जिसके द्वारा जीत-हार का फैसला होता है. टी-20 क्रिकेट में बॉल आउट के बाद जबसे सुपर ओवर आया तबसे कोई भी मैच ड्रा होते नहीं देखा गया.

ऐसे में स्कॉटलैंड औरआयरलैंड के बीच खेलो जा रही टी-20 ट्राई सीरीज के एक मुकाबले में मैच ड्रा रहा. इस मैच में स्‍कॉटलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया. स्‍कॉटलैंड की शुरुआत काफी शानदार रही. टीम के बल्‍लेबाजों ने 20 ओवरों में 185/4 रन ठोक डाले.

आयरलैंड ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया. बल्‍लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे और वो 20 ओवरों में 186 के लक्ष्‍य को तो नहीं भेद सकी, लेकिन ऑयरलैंड ने छह विकेट खोकर स्‍कॉटलैंड की बराबरी करते हुए 185 रन बना दिए. ये मुकाबला टाई पर खत्‍म हुआ.

ICC के नियम का का हुआ उल्लंघन

scotland vs ireland match
scotland vs ireland match ( pic source-google )

आईसीसी नियमों के मुताबिक टी-20 मैच में नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर कराया जाता है. दोनों टीमों की तरफ से केवल तीन बल्‍लेबाजों को एक ओवर खेलने का मौका दिया जाता है. इस ओवर में ज्‍यादा रन बनाने वाली टीम को जीता घोषित करने की परंपरा है.

और पढ़िए:- बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद संयोग देखिये उसी मैदान से डेविड वार्नर करेंगे वापसी

ऐसा हुआ पहली बार 

मगर इसके बाद मैच में वो हुआ जो आजतक टी-20 क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ था. इस मैच में ना जाने क्यों सुपर ओव्वर नहीं कराया गया. जिसके चलते मैच को टाई पर ही खत्‍म कर दिया. क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले नौ बार टी-20 मुकाबला टाई पर खत्‍म हो चुका है, लेकिन ये पहली बार है जब टाई पर मैच खत्‍म होने के बावजूद सुपर ओवर नहीं कराया गया. इस ट्राई सीरीज में तीसरी टीम पाकिस्‍तान है.