ट्रेंडिंग
देखें विडियो :- जब नब्बे के दौर में रिकी पोंटिंग ने 2 गेंदों में मारे 16 रन
By Shubham - Jul 20, 2018 1:46 pm
Views 4
Share Post

आधुनिक क्रिकेट काफी तेज़ हो चला है. लोगो की दिन प्रति दिन टी-20 लीग की ओर बढती हुई लोकप्रियता को देख कर क्रिकेट को जन्म देने वाले टेस्ट फॉर्मेट पर कभी-कभी तरस आ जाता है. वर्तमान समय में हर देश अपनी-अपनी टी-20 लीग लाने में जुटा हुआ है. जिसका जीता जागता उदाहरण हाल ही में संपन्न हुई कनाड़ा की गोलबल टी-20 लीग है. जिसमे कई बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ियों ने दर्शकों का मनोरंजन किया.

ऐसे में आपको बता दे की क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए पिछले एक दशक से ही नहीं बल्कि कई दशकों पहले से इस तरह की रोमांचक लीग खेली जाती आ रही है. जिसमे 10 ओवर, 5 ओवर की लीग भी देखने को मिली. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया में एक सुपर 8 क्रिकेट लीग ने भी काफी सुर्खियाँ बटोरी थी.

जी हां 1990 के दशक में ऑस्ट्रेलिया में सुपर 8 क्रिकेट काफी प्रसिद्ध था. टी20 क्रिकेट के आने से पहले ये फॉर्मेट आया था और दर्शकों को आकर्षित करने के लिए नियमों में बहुत ही मज़ेदार बदलाव किये गए थे. हर टीम में 8 खिलाड़ी होते थे और हर छक्के को 8 रन के तौर पर गिना जाता था. जिसमे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग ने दो गेंदों पर 16 रन मारे थे.

यहाँ पर आगे आप देखेंगे कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने लेग साइड पर दो लम्बे-लम्बे शॉट लगाये. सामान्य नियमों में उन्हें 12 रन मिलते लेकिन सुपर 8 के नियमों के तहत उन्हें 16 रन मिले जो अपने आप में अद्भुत नजारा था.

देखें विडियो:-