ट्रेंडिंग
इंग्लैण्ड दौरे पर जाने से पहले है कोहली, रैना और धोनी समेत खिलाड़ियों को सैलरी का इंतज़ार
By Shubham - Jun 21, 2018 1:22 pm
Views 3
Share Post

भारतीय क्रिकेट के सभी खिलाड़ियों को आने वाली 23 तारीख को यु. के टूर पर तीन महीने के लिए जाना है. जिसके लिए उन्हें अभी तक अपनी नई बढ़ी हुई सैलरी का इंतज़ार है. जबकि कॉन्ट्रैक्ट पर पांच मार्च को ही साइन हो गए थे. ऐसे में प्रशासकों की समिति (सीओए) के विरोध में होने वाली बीसीसीआई की विशेष आम बैठक में यह मुद्दा चर्चा का अहम विषय होगा.

बता दे की इसी हफ्ते की 23 जून को भारतीय टीम के खिलाड़ी  यु.के (आयरलैंड और इंग्लैंड) के लंबे दौरे के लिये रवाना होंगे जो करीब तीन महीने लंबा होगा.

india fitness
virat kohli ( pic source-google )

बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा , ‘‘ हां , कॉन्ट्रैक्ट मेरे पास हैं. अगर बैठक में कल नई और रिवाइज्ड सैलरी को मंजूरी मिल जाती है तो मैं इस पर साइन कर दूंगा. अगर वे इसे मंजूरी नहीं देते हैं तो मेरे हाथ बंधे हैं. किसी भी नीतिगत फैसले को आम सभा की मंजूरी की जरूरत होती है और मैं नियम नहीं तोड़ सकता.’’

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त सीओए ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह इस बैठक को मंजूरी नहीं देते. उसने वेतन पाने वाले अधिकारियों को इसमें हिस्सा लेने पर भी रोक लगा दी थी. लेकिन पैनल प्रमुख विनोद राय खिलाड़ियों के भुगतान में हो रही देरी से चिंतित हैं.

उन्होंने कहा , ‘‘मुझे व्यक्तिगत रूप से अच्छा नहीं लग रहा कि खिलाड़ियों को समय पर भुगतान नहीं हो रहा. मुझे जरा भी नहीं पता कि आम सभा का क्या फैसला होगा. लेकिन लंबे समय से वित्तीय समिति के समक्ष प्रस्ताव रखा हुआ था. खिलाड़ियों के हस्ताक्षर के बाद इस कॉन्ट्रैक्ट की प्रति सचिव को भेज दी गयी थी.’’

नए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक ए प्लस में आने वाले खिलाड़ियों को सात करोड़ रूपये, ए ग्रुप के खिलाड़ियों को पांच करोड़ रूपये, बी ग्रुप वालों को तीन करोड़ और सी ग्रुप के खिलाड़ियों को एक करोड़ रूपये दिये जाने हैं.

पता चला है कि खिलाड़ियों ने नए कॉन्ट्रैक्ट पर साइन सीओए से गहन चर्चा के बाद ही किये. इसी के हिसाब से सीओए ने सात मार्च को नई सैलरी संरचना के हिसाब से 27 खिलाड़ियों के नाम जारी किए. इसके अलावा बीसीसीआई बैठक में आईसीसी से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा करेगी जिसमें 2021 में भारत में होने वाली आईसीसी वर्ल्ड टी 20 भी शामिल है.