ट्रेंडिंग
हार्दिक पंड्या की करियर बेस्ट गेंदबाजी और धोनी के इस रिकॉर्ड से इंग्लैण्ड में लहराया तिरंगा
By Shubham - Jul 9, 2018 7:32 am
Views 3
Share Post

विश्व क्रिकेट में अगर इस समय कोई टीम भारतीय टीम के करीब मानी जा रही है. तो वो है अंग्रेजों (इंग्लैण्ड) की टीम. जो की इस समय वन-डे क्रिकेट में नंबर एक पायदान पर काबिज है. ऐसे में भारत ने अपने यु.के दौरे में पहले आयरलैंड और उसके बाद अब इंग्लैण्ड को तीन मैचो की टी-20 सीरीज में उनकी जमीन पर धूल चटा दी है. जिसके चलते इस सीरीज में भारत ने कई रिकॉर्ड भारत ने अपने नाम किये. भारत ने जहां एक तरफ पहली बार इंग्लैण्ड की जमीन पर टी-20 सीरीज अपने नाम की वही तीन मैचो की टी-20 सीरीज में कभी ना हारने का अपना दबदबा भी कायम रखा.

हार्दिक ने इंग्लैण्ड की तेज़ गति को रोका

hardik pandya
hardik pandya ( pic source-google )

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर चेस करना पसंद किया. जिसके चलते इंग्लैण्ड की टीम के ओपनर बल्लेबाजों से धुआंदार शुरुआत की. जिसमे जेसन रॉय 31 गेंद 67 रन और जोश बटलर 21 गेंद 34 रन दोनों ने 7.5 ओवर में 94 रनों की तूफानी साझेदारी की. इसके दम पर इंग्लैण्ड ने 20 ओवर में भारत के सामने 199 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.

एक समय इंग्लैण्ड को मज़बूत स्थिति में देख कर ऐसा लग रहा था की स्कोर 220 के पार जायेगा. मगर हार्दिक पंड्या की कैरियर बेस्ट गेंदबाजी ने भारत को वापसी की राह दिखा दी. अंतिम के ओवरों में हार्दिक पांड्या(38 पर 4) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी कर विरोधी टीम को 200 के पार नहीं जाने दिया.

करियर बेस्ट स्पेल डाला हार्दिक ने 

hardik pandya and dhoni
hardik pandya and dhoni ( pic sopurce-google )

हार्दिक ने करियर बेस्ट गेंदबाजी करते हुए एलेक्स हेल्स(30), इयान मोर्गन(6), बेन स्टोक्स(14) और जॉनी बेयरस्टो(25) को पवेलियन भेजा.पांड्या के चार विकेट के अलावा कौल ने दो जबकि चहर और उमेश यादव ने एक-एक विकेट लिए.

और पढ़िए:- क्रिकेट जगत के इतिहास में नहीं हुआ कभी ऐसा, पहले मारा शतक फिर ली हैट-ट्रिक

धोनी का रिकॉर्ड –

भारत के विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी ने इस मैच में खास रिकॉर्ड बनाया. धोनी टी 20 क्रिकेट में पांच कैच लेने वाले पहले विकेटकीपर बन गए. इससे पहले दो विकेटकीपर ने चार कैच लिए थे. धोनी ने रॉय, हेल्स, मोर्गन बेयरस्टो औऱ लियाम प्लंकेट का कैच लिया जबकि अंतिम ओवर में क्रिस जोर्डन को रन आउट भी किया. इसके साथ पहले ऐसे विकट कीपर बने जिसने अंतराष्ट्रीय टी-20 में 50 से उपर शिकार किये. धोनी के नाम 52 शिकार दर्ज है.