ट्रेंडिंग
दुनिया के खरबों क्रिकेट प्रेमियों में सबसे ज्यादा 90% भारतीय प्रेमियों का दबदबा
By Shubham - Jun 27, 2018 12:20 pm
Views 3
Share Post

वैसे तो क्रिकेट इंग्लैण्ड देश की देन है. मगर दिन दुनी रात चौगुनी के हिसाब से इसके भारतीय फैंस बढ़ते जा रहे है. इसकी पुष्टि आईसीसी ने एक सर्वे से की है.

जी हाँ आईसीसी द्वारा कराये गये खेल के सबसे बड़े रिसर्च के अनुसार  90 फीसदी हिस्सा भारतीय उपमहाद्वीप के प्रशसंकों का है. रिसर्च के नतीजों के अनुसार प्रशंसकों की औसत आयु (16 से 69 की उम्र वर्ग में) 34 साल है जिसमें से 61 प्रतिशत पुरूष और केवल 39 फीसदी महिलायें हैं.

indian cricket fans
indian cricket fans ( pic source-google )

आईसीसी ने शोध यह समझने के लिये कराया है कि क्रिकेट का विकास किस तरह हो रहा है जिससे उसे विकास के लिये आगे की रणनीति पर काम करने में मदद मिलेगी. इसके मुताबिक 70 प्रतिशत के करीब प्रशंसक टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी लेते हैं और इसमें सबसे ज्यादा रूचि इंग्लैंड एवं वेल्स के प्रशंसकों की है और 86 प्रतिशत इस लंबे प्रारूप के मुरीद हैं.

वहीं वनडे क्रिकेट को पसंद करने वालों की तादाद दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा 91 फीसदी है जबकि पाकिस्तान में 98 प्रतिशत लोग टी 20 अंतरराष्ट्रीय में ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं. वैश्विक स्तर पर टी 20 अंतरराष्ट्रीय सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रारूप है जिसे 92 प्रतिशत प्रशंसक पसंद करते हैं जबकि इसके बाद वनडे का नंबर आता है जिसमें 88 फीसदी लोगों की रूचि है.

और पढ़िए:- 39 साल की उम्र में भी माँ के हाथो से बोतल द्वारा दूध पीते है वीरेंद्र सहवाग

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि सिर्फ उप महाद्वीप से ही 90 प्रतिशत प्रशंसक मौजूद हैं. उन्होंने कहा , ‘‘ खेल में पहली बार वैश्विक स्तर पर इस तरह का शोध कराया गया है जिसमें 16 से 69 वर्ष के उम्र वर्ग के ही एक खरब से ज्यादा प्रशंसकों का सर्वे किया गया जिसमें औसत उम्र 34 साल रही. इसमें कोई शक नहीं कि यह उत्साहित करने वाला शोध रहा जिससे हम खेल को आगे बढ़ाने के लिये प्रेरित होंगे. ’’

आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंटों की अगर बात की जाए तो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी टी-20 विश्वकप सबसे अधिक लोकप्रिय रहा है.