आईपीएल 2018
इंग्लैंड के बल्लेबाज जोश बटलर के लिए गाली बनी लकी, अब खड़ी हो सकती है मुसीबत
By Shubham - Jun 4, 2018 1:24 pm
Views 5
Share Post

इंग्‍लैंड ने लीड्स टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को एक पारी और 55 रन से हराकर दो टेस्ट मैचो की सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली है. जिसमे इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने शानदार पारी खेली. बटलर ने अपनी एक मात्र पारी में नाबाद 80 रन बनाये. अगर दूसरे छोर से टीम आल आउट ना होती तो शायद शतक भी मार सकते थे. बटलर की इस जोश से भरी पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया, ऐसे में बटलर की इस खतरनाक बल्लेबाजी के पीछे का एक राज खुल गया है.

दरअसल, वह बटलर लीड्स टेस्‍ट के दौरान जिस बल्‍ले से खेल रहे थे उस पर गाली लिखी हुई थी. बैट पर गाली लिखे होने की बात का खुलासा तब हुआ जब 10वें नंबर पर बल्‍लेबाज़ी करने आए स्‍टुअर्ट ब्रॉड के आउट होने के बाद बटलर ने ड्रिंक्‍स ब्रेक के लिए अपना बल्‍ला और हेलमेट जमीन पर रख दिया. इसी दौरान कैमरामैन ने उनके बल्‍ले के ऊपरी हिस्‍से पर जूम करके जब फोकस किया तो इंग्लिश में F**K it लिखा हुआ था.

कबसे हुई थी इस F**K it  की शुरुआत


बटलर की  ‘F**K it’ कहानी की शुरुआत साल 2015 से हुई थी. जब उन्हें इंग्लैंड की टेस टीम से बाहर किया गया था. 2014 की गर्मी के समय में बटलर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने युएई गये थे. जहां पर भी उनकी खराब बल्ल्लेबाजी जारी थी. बटलर ने इस सीरीज के शुरू के दो मैचो में मात्र 15.25 के औसत से रन बनाये. इस तरह पिछली 12 पारियों में बटलर के बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं निकला. जिसके बाद उन्हें तीसरे मैच में टीम से बाहर कर दिया. ऐसे में अपनी फॉर्म से परेशान होकर बटलर ने बल्ले के हैंडल पर मार्कर पेन से ‘F**K it’ लिख डाला.

‘F**K it’ लिखते ही बदली तकदीर

जिसके बाद चौथे वन-डे मैच में बटलर को एक बार फिर से खुद को साबित करने का मौका मिला. बटलर ने इस मैच में ‘F**K it’  वाले बल्ले से खेलते हुए ताबड़तोड़ 52 गेंदों में 116 रनों की पारी खेल डाली. जो की किसी इंग्लिश बल्लेबाज के द्वारा मारी गये सबसे तेज़ शतको में से एक थी. बटलर ने इस तरह के कमाल के बाद फिर कभी अपने बल्ले से गाली को नहीं मिटाया और गाली लिखे बल्ले से तबसे खेलते आ रहे है.

‘F**K it’ वाले बल्ले से IPL में भी मचाया धमाल 

इतना ही नही इस साल आईपीएल में भी बटलर ने इस गाली लिखे बल्ले से पूरे सीजन जोश में बल्लेबाजी की. उनकी दम पर टीम राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पपहुँचने पर कामयाब हुई. हांकी इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में दोबारा वापसी होने के चलते इस बल्लेबाज को बीच में ही आईपीएल-11 छोड़ कर वापस वतन लौटना पड़ा. बटलर ने 13 मैचों में 54.80 के औसत और 155.24 के स्‍ट्राइक रेट से पांच अर्धशतक पारियों की मदद से 548 रन ठोक डाले. इस दौरान उन्‍होंने लगातार पांच अर्धशतक लगाकर आईपीएल में वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी की.

आ सकता है संकट 

ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उनका ये गाली लिखा बल्ला कैमरे में पकडे जाने से उनपर संकट भी आ सकता है. बता दे की आइसीसी के क्लो थिंग और इक्यूजपमेंट रूल्स के मुताबिक कपड़ों, बल्ले व शरीर पर कोई भी निजी संदेश उसकी अनुमति के बाद ही मैच के दौरान प्रदर्शित किया जा सकता है. बटलर ने ऐसा अपराध पहली बार किया है.