ट्रेंडिंग
जोफ्रा आर्चर को विश्वकप 2019 में शामिल करने के लिए इंग्लैण्ड चलेगा नयी चाल, जानिये क्या है मामला ?
By Shubham - Jun 5, 2018 12:44 pm
Views 1
Share Post

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड अगले साल उसके घर में होने वाले विश्वकप 2019 और एशेज सीरीज को देखते हुए अब एक नया गेम खेलने जा रहा है. इंग्लैंड बोर्ड इस विश्व कप में चाहता है की पूरी दुनिया में अपनी क्रिकेट से धमाल मचा चुके कैरिबियाई मूल के ब्रिटिश हरफनमौला खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर उनके देश के लिए वर्ल्ड कप खेले. जिसके लिए अब वो ब्रिटिश नागरिकता पाने के लिए लगने वाले 7 साल के समय को बदल सकता है.

जी हाँ 23 वर्षीय ससेक्स के हरफनमौला खिलाड़ी मूलरूप से वेस्ट इंडीज से है. उन्होंने अंडर-19 विश्वकप में वेस्ट इंडीज के लिए खेला है. मगर उनके पिता एक अंग्रेज होने के नाते खुद आर्चर ने ये काफी पहले साफ़ कर दिया था की वो इंग्लैंड के लिए खेलना चाहते है. जिसके बाद अब इंग्लैंड बोर्ड अपने इस शानदार खिलाड़ी को किसी भी तरह से अगले विश्वकप और एशेज सीरीज में टीम में लाना चाहती है.

जानिये क्या है मामला

Jofra Archer
Jofra Archer ( pic source-google )

बता दे की आर्चर के पिता एक ब्रिटिश नागरिक है. मगर वेस्टइंडीज के बारबाडोस में जन्मे जोफ्रा आर्चर को नागरिकता 2022 तक हासिल होगी. आईसीसी के नियम के अनुसार कोई भी खिलाड़ी अपने देश को छोड़कर अगर किसी दूसरे देश के लिए खेलना चाहता है तो उसे 18 साल की उम्र के बाद 4 साल उसी देश में रहना पड़ेगा तब जाकर उसे वहां की नागरिकता मिलेगी और वो क्रिकेट खेल पायेगा. मगर इंग्लैण्ड बोर्ड ने चालाकी दिखाते हुए. 2012 में इस सीमा को 3 साल और बढाकर 7 साल कर दिया था. जिसके पीछे का कारण अपने देश के खिलाड़ी आगे बढ़ पाये और प्रवासी खिलाड़ी कम से कम आगे आ पाये.

मगर अब इंग्लैंड बोर्ड को लिया गया अपना यही फैसला खटक रहा है. जिसके चलते ऐसा हो सकता है की इसमें कोई परिवर्तन करके वो आर्चर जैसे खिलाड़ी को अपनी टीम में जल्द से जल्द शामिल करे.

आपको बता दे की जबसे विश्वकप की शुरुआत 1975 से हुई है तबसे इंग्लैण्ड एक भी विश्वकप नहीं जीता है. ऐसे में वो इस साल उसके घर में होने वाले 2019 विश्वकप के लिए कुछ भी करने को तैयार है.

और पढ़िए:- बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद लगातार चार दिन रोये थे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ

बारबाडोस से भारत तक मचाया है अपने खेल से धमाल 

jofra Archer IN IPL
jofra Archer in IPL ( pic source-google )

वही बात अगर जोफ्रा आर्चर की करी जाए तो इसमें कोई शक नहीं की वो एक शानदार खिलाड़ी है. बारबाडोस से लेकर इंग्लैण्ड के काउंटी, ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग  और उसके बाद भारत में इस साल आईपीएल-11 में आर्चर ने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की थी. आर्चर की सटीक और तेज़ गति की यार्कर गेंदों ने आईपीएल में धमाल मचा डाला. जिसके बाद अब इस खिलाड़ी को सभी क्रिकेट प्रेमी जानते है. ऐसे में इंग्लैंड बोर्ड ने विश्वकप में इस खिलाड़ी को किसी भी तरह शामिल करने के लिए अपने बनाये नियम व कानून को तोड़ने का मैन बनाया है.