फीचर्स
क्रिकेट इतिहास के ऐसे मैच जिन्हें अजीबोगरीब कारणों के कारण बीच में ही रोक दिया गया
By CricShots - Mar 27, 2018 2:07 pm
Views 1
Share Post

अकसर क्रिकेट के खेल को बारिश या फिर खराब मौसम के कारण ही रुकते देखा गया है। क्योंकि बारिश में ये खेल नहीं खेला जा सकता। लेकिन इतिहास में नजर डालें तो बारिश या खराब मौसम के अलावा भी इस खेल को कई बार ऐसे कारणों की वजह से रोका जा चुका है जो बेहद अजीबोगरीब थे। आज हम आपको ऐसे टॉप-5 मैचों के बारे में बताएंगे जिनको बीच में रोके जाने का कारण सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

प्रदूषण के कारण रोका गया भारत-श्रीलंका मैच

भारत और श्रीलंका के बीच फिरोजशाह कोटला में खेला गया टेस्ट प्रदूषण के कारण बीच में रोक दिया गया था। कोटला टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका के खिलाड़ी स्मॉग की वजह से मास्क पहनकर फील्डिंग करने लगे। श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों को प्रदूषण की वजह से उल्टी हुई और वो मैदान छोड़कर चले गए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब प्रदूषण की वजह से कई बार मैच बीच-बीच में रोकना पड़ा।

ज्यादा रौशनी की वजह से रुका इंग्लैंड-वेस्टइंडीज मैच

अब तक हमने देखा है कि टेस्ट क्रिकेट में शाम के वक्त कम रोशनी के कारण मैच रोक दिए जाते हैं। लेकिन इस वाकये के बारे में आप शायद ही जानते होंगे जब ज्यादा रौशनी के कारण मैच रोक दिया गया। जी हां, 1995 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए टेस्ट को मैदान पर ज्यादा रौशनी की वजह से रोका गया। अंपायर डिकी बर्ड का कहना था कि प्रैक्टिस ग्राउंड के पास एक ग्रीन हाउस है जिससे टकराकर मैदान पर इतनी ज्यादा रौशनी आ रही है थी जो आंखों में चुभ रही थी।

मधुमक्खी की वजह से रोकना पड़ा था श्रीलंका-साउथ अफ्रीका मैच

2017 में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग टेस्ट मधुमख्यिों की वजह से बीच में रोकना पड़ा था। जब श्रीलंकाई टीम बल्लेबाजी कर रही थी उस वक्त पूरे मैदान पर मधुमख्यिां घूमने लगी जिसकी वजह से खिलाड़ी इधर-उधर भागने लगे और मैच को 1 घंटे के लिए रोकना पड़ा गया।

सिगरेट की वजह से सरे Vs ब्रैडफोर्ड मैच रोका गया

14 अप्रैल 2007 को ओवल में खेले गए सरे और ब्रैडफोर्ड के बीच खेले गए मैच में अधिकारियों ने एक एंटी टैबेको कैंपेन चलाया। जिसमें सिगरेट के कॉस्ट्यूम में एक आदमी को स्टेडियम में खड़ा किया गया। वो आदमी अपनी जगह से बार-बार हिल रहा था जिसकी वजह से बल्लेबाज का ध्यान भंग हो रहा था। इसी वजह से कुछ देर के लिए बीच में मैच रोका गया था।

लैंकशायर लीग में फोन चोरी होने की वजह से मैच रोका गया

15 जून 2014 लैंकशर लीग में हैसलिंगडन और चर्च के बीच खेले गए मैच में चर्च के पूर्व चेयरमैन की तबीयत अचानक खराब हो गई। जिसके बाद मैच थोड़ी देर के लिए रोका गया। इसी दौरान हैसलिंगडन के 12 खिलाड़ियों के बैग से आईफोन चोरी किए गए। हालांकि बाद में जीपीएस की मदद से चोर को मैदान में ही पकड़ लिया गया।