ट्रेंडिंग
34 सालो के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली बार हुआ टॉप-5 टीम से बाहर
By Shubham - Jun 18, 2018 10:45 am
Views 5
Share Post

1970 से 80 के दशक में जिस तरह वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का पूरी दुनिया में राज था. ठीक कुछ उसी तरह से 21वी सदी में को शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया टीम का रूतबा कायम था. कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया से मैच खेलने से पहले काँप जाती थी. इस दौर में इनके पास रिकी पोंटिंग जैसे कप्तान, गलेम मैकग्रा, शेन वार्ने और जेसन गिलेस्पी जैसे गेंदबाज मौजुद थे. जिनके आगे विरोधी टीम बौना साबित होती थी. उसी ऑस्ट्रेलिया टीम को आज ऐसा दिन भी देखना होगा इस बात की शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी.

34 साल बाद टॉप-5 से बाहर 

austrelia team
Austrelia team

जी हाँ अपने 34 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व की टॉप-5 क्रिकेट टीम से बाहर हो गयी हो. हाल ही में इंग्लैण्ड के खिलाफ जारी सीरीज में लगातार दो वनडे मैचों में मिली हार के बाद ऑस्टेलिया क्रिकेट टीम को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है. जिसके बाद आईसीसी के द्वारा जारी किए गए ताजा वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम छठे स्थान पर आ गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम रेटिंग और पॉइंट्स के मामले में पाकिस्तान के आगे होते हुए भी रैंकिंग में पिछड़ रही है.

पाकिस्तान आगे आया ऑस्ट्रेलिया से

pakistan vs austrelia
pakistan vs austrelia ( pic source-google )

पाकिस्तान की टीम के पिछले 32 मैचों के पदर्शन के आधार पर 3279 पॉइंट्स जबकि उसकी रेटिंग 102 हैं. इस वजह से पाकिस्तानी टीम वनडे रैंकिंग में पांचवे स्थान पर कायम है. ऑस्ट्रेलियाई टीम की मौजूदा पॉइंट्स 3474 और रेटिंग 102 हैं लेकिन पाकिस्तान के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया टीम ने दो मैच (34) अधिक खेली है.

और पढ़िए:- इंग्लैण्ड में दर्शकों ने पेपर दिखा चिढाया ऑस्ट्रेलिया टीम को, इंग्लिश खिलाड़ी ने ठहराया सही

इसके अलावा वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम की बादशाहत कायम है. ताजा वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम पहले स्थान पर मौजूद है. वही भारतीय क्रिकेट टीम 122  अंको के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है. तीसरे स्थान पर 113 रेटिंग्स के साउथ अफ्रीका की टीम है. चौथे  न्यूजीलैंड, पांचवे पर पाकिस्तान, छठे पर ऑस्ट्रेलिया. 

अफगानिस्तान आया टॉप-10 में

Afghanistan
Afghanistan Team ( pic source-google )

वही सांतवे स्थान पर वेस्ट इंडीज के हाथो हाल ही में टेस्ट मैच में हार का सामना करने वाली श्रीलंका, आंठ्वे स्थान पर उभरती हुई बांग्लादेश क्रिकेट टीम, नौवे स्थान पर कभी जमाने में एक नंबर पर रहने वाली वेस्टइंडीज, और सबसे आखिरी में हाल ही में टेस्ट दर्जा हासिल करने वाली अफगानिस्तान की टीम ने टॉप-10 में जगह बनायी है.