आईपीएल 2018
आईपीएल और बिग-बैश के तर्ज पर ईसीबी मचाएगा 100 बॉल टूर्नामेंट से धूम, जारी किया प्रस्ताव
By Shubham - Apr 20, 2018 1:40 pm
Views 2
Share Post

क्रिकेट जगत जैसे-जैसे आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे इस पांच दिन के खेल के छोटे-छोटे फॉर्मेट लोगों को काफी पसंद आ रहे है. एक समय था जब लोग चार-चार दिन इस खेल में जीत ओर हार का इंतज़ार किया करते थे. उसके बाद इस खेल को छोटा करने के लिए सबसे पहले 50-50 ओवर का वन- डे गेम सामने आया. जिसने क्रिकेट जगत में धूम मचा दी. पूरी दुनिया के लोगो ने इस फॉर्मेट को काफी सराहा. इसके बाद छोटें फॉर्मेट में बढती लोगों की लोकप्रियता को देखतें हुए टी-20 फॉर्मेट का आगाज हुआ. इस टी-20 क्रिकेट गेम की लोकप्रियता दिन दूनी रात चौगनी बढती देख इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अब इससे भी छोटे फॉर्मेट का खेल इजाद किया है.

जी हाँ आपको बता दे की इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड( ईसीबी) ने क्रिकेट को और भी रोमांचक बनाने के लिए मात्र 100 गेंदों के फॉर्मेट को मंजूरी दे दी है. 100 बॉल फॉर्मेट में 16-16 ओवर के मुकाबले होंगे. जिसमे पहले 15 ओवर 6-6 बॉलों के होंगे जबकि 16वां यानी आखिरी ओवर 10 गेंदों का होगा.

Tom Harrison
Tom Harrison

ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने बताया कि इससे एक क्रिकेट मैच टी-20 के मुकाबले 40 मिनट जल्दी खत्म हो जाएगा. 2020 में होने वाले इस टूर्नामैंट में 38 दिन में कुल 36 मुकाबले खेले जायेंगे.  हालांकि ईसीबी ने यह भी कहा है कि खिलाडिय़ों की राय लेकर ही आगे बढ़ा जाएगा.

हैरिसन का कहना है कि यह एक नया और दिलचस्प तरीका है तो हमारी युवा पीढ़ी को क्रिकेट खेलने के लिए और युवा फैंस को क्रिकेट देखने के लिए आकर्षित करेगा.

इन दिनों लोगो की बढती व्यस्तता को देखते हुए ईसीबी ने 100 बाल का ये टूर्नामेंट ठान ली है. क्रिकेट के इस तरह दिन प्रति दिन छोटे-छोटे फ्रोमत इजात करने से ये कहा जा सकता है की आगे आने वाले समय में सिर्फ बल्ल्लेबाजों का ही बोलबाला होगाल गेंदबाज केवल चौके ओर छक्के खाते नजर आयेंगे, लेकिन किया भी क्या जा सकता है लोगों को मैदान में विकट से ज्यादा गेंदों को मैदान के बाहर जाते देखना जो पसंद है. अब देखना दिलचस्प होगा की ईसीबी का ये 100 बॉल फॉर्मेट कितना कामगार साबित होता है.