फीचर्स
ये हैं टी20 क्रिकेट के सांस रोक देने वाले मुकाबले, सुपर ओवर में निकला मैच का नतीजा
By CricShots - Mar 28, 2018 5:57 am
Views 1
Share Post

जबसे क्रिकेट के खेल में टी20 ने एंट्री मारी है तबसे ही रोमांच का डोज़ दोगुना हो गया है। साढ़े तीन घंटे में खत्म होने वाले इस फॉर्मेट ने हर किसी को अपना दीवाना बना दिया है। इस फॉर्मेट में बेहद रोमांचक मैच देखने को मिलते हैं और कई बार मुकाबला इतना रोमांचक हो जता है कि सुपर ओवर के जरिए मैच का फैसला करना पड़ता है। जी हां, सुपर ओवर में कोई भी टीम जीते जीत दर्शकों की ही होती है। क्योंकि सुपर ओवर के रोमांच से उनके सारे पैसे वसूल हो जाते हैं। टी-20 मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे टॉप-5 मौके जब सुपर ओवर में रोमांच की सभी हदें पार हो गईं।

वेस्टइंडीज Vs न्यूजीलैंड: सुपर ओवर का सबसे रोमांचक मुकाबला  26 दिसंबर 2008 को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। न्यूजीलैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 155 रन बनाए। जबकि वेस्टइंडीज ने भी 20 ओवर में 155 रन बनाए। टाई होने की वजह से सुपर ओवर का इस्तेमाल किया गया। सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी करने उतरे स्पिनर डेनियन विटोरी। जिनकी क्रिस गेल और मार्शल ने जमकर कुटाई करते हुए 25 रन ठोक दिए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने ओरम और रॉस टेलर के विकेट गंवा दिए। जिसकी वजह से उसे हार का सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया Vs न्यूजीलैंड: सुपर ओवर का दूसरा सबसे रोमांचक मुकाबला 28 फरवरी 2010 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 214 रन बनाए जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी 214 रन बनाए। सुपर ओवर में ऑस्ट्रेलिया 1 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 6 रन बना पाई। वहीं, न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर की चौथी गेंद hj लक्ष्य हासिल कर मैच अपने नाम कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया Vs पाकिस्तान: 7 सितंबर 2012 को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 मुकाबले में पाकिस्तान ने बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 151 रन बनाए। जबकि ऑस्ट्रेलिया का स्कोर भी 20 ओवर बाद 151 रन था। मैच सुपर ओवर में गया, जहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए। ये मैच सुपर ओवर में और भी ज्यादा रोमांचक हो गया था क्योंकि सुपर ओवर की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 1 रन की दरकार थी और अकमल ने तेजी से 1 रन चुराकर अपनी टीम को विजेता बनाया।

श्रीलंका Vs न्यूजीलैंड: 13 मार्च 2012 को टी-20 वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में दोनों टीमों श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने अपने-अपने कोटे के 20 ओवर पूरे कर 174 रन बनाए। सुपर ओवर में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 बनाए। जबकि न्यूज़ीलैंड की टीम सुपर ओवर में 1 विकेट खोकर सिर्फ 7 रन ही बना पाई।

वेस्टइंडीज Vs न्यूजीलैंड: 2012 के टी-20 विश्व कप में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला टाई हुआ। दोनों टीमें 139 रन ही बना पाईं। सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने टेलर की बदौलत 17 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने सैमुअल्स की शानदार बल्लेबाजी के दमपर मैच वेस्टइंडीज के नाम कर दिया।