ट्रेंडिंग
इंगलैंड के सबसे खतरनाक बल्लेबाज जोस बटलर को इन तीन मंत्रो से रोकेगी टीम इंडिया !
By Shubham - Jul 2, 2018 2:01 pm
Views 7
Share Post

वो कहावत है न की अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ता लेकिन एक खिलाड़ी ने अपनी खतरनाक बल्लेबाजी से इस कहावत को गलत सिद्ध कर दिया है. दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग इंडियन प्रीमीयर लीग के 11 वें सीजन से लेकर अभी तक इस खिलाड़ी के नाम का सिक्का विश्व क्रिकेट में हरतरफ चल रहा है, चारो ओर इस खिलाड़ी की खतरनाक फॉर्म की चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं बुरी तरह से हारने वाले कप्तान ने भी सर झुकाते हुए इस खिलाड़ी के खेल की प्रशंसा की और भारत के दिग्गज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी बेहतरीन वर्तमान का विकेट कीपर बल्लेबाज बता डाला. अब शायद आप समझ गये होंगे की हम किसकी बात कर रहे है.

जी हाँ हम बात कर रहे है इंग्लैण्ड के खतरनाक जोश से भरपूर बल्लेबाज जोस बटलर की. जिसका सामना अब कल से टीम इंडिया को करना है. ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे की कौन सी तकनीक का इस्तेमाल करके भारत इस बटलर के डर से जीत सकता है.

बटलर है कातिलाना फॉर्म में 

jos-buttler
jos-buttler ( pic source-google )

आपको बता दे की जोस बटलर ने आईपीएल के 11 वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से अकेले दम पर पांच लगातार अर्धशतकीय पारियां खेल कर सभी को अपनी बल्लेबाजी से चौका दिया था. जिसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वन-डे मैचो और एक टी-20 मैच की सीरीज में भी बटलर का कहर जारी रहा. इस सीरीज में इंग्लैण्ड ने ऑस्ट्रेलिया का बुरी तरह से सूपड़ा साफ़ किया. जिसमे बटलर का भी योगदान काफी अहम था. बटलर ने 5 मैचो में 167 रन बनाये. जिसमे एक नाबाद शतक भी शामिल है. इंग्लैण्ड के टॉप आर्डर बल्लेबाजो के शानदार प्रदर्शन के दम पर बटलर को नंबर 5 या 6 में आने पर ज्यादा गेंदे खेलने को नहीं मिली. इसके बावजूद बटलर ने सीरीज में लगभग 41 की औसत से रन बनाये.

ऐसे में अब सवाल ये उठता है की आखिर कौन सा भारत ऐसा जाल बिछाये जिससे बटलर नाम के इस डर से बचा जाए. ऐसे में आपको वो लाइन तो याद होगी की डर के आगे जीत है. कुछ उसी तरह भारत के गेंदबाजों को दिल बड़ा करते हुए बटलर के डर से जीतना होगा.

#1. शुरू में बाउंसर कर सकती है काम तमाम

Butter caught out in bouncer
Butter caught out in bouncer ( pic source-google )

जोस बटलर इस समय काफी जोश से खेल रहे है. ऐसे में कई बार पहले भी बटलर को शॉट बॉल पर फंसते हुए देखा गया है. हालांकि इसमें कोई दोहराय नहीं की वो तेज़ गेंदबाजी बखूबी अच्छे से खेलना जानते है. मगर ऐसे में वो जैसे ही क्रीज पर आते है और उन्हें कंधे पर सटीक बाउंसर डाली जाए तो मारने के चक्कर में आउट होने का प्रतिशत काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इस तरह से शॉट बॉल पर छक्के का ना सोचते हुए बटलर को आउट भी किया जा सकता है.

#2. कवर पर फंस सकता है बटलर 

buttler in cover
buttler in cover ( pic source-google )

जिस कातिलाना फॉर्म से बटलर आज कल खेल रहे है. उस हिसाब से वो स्पिन और फ़ास्ट दोनों को मारने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे. ऐसे में बटलर को फुल लेंथ ऑफ साइड गेंदबाजी करके कवर की तरफ खेलने के लिए ललचाया जा सकता है. जिससे वो कवर की तरफ अगर उठा कर खेलते है तो उन्हें कैच आउट किया जा सकता है.

#3. अंग्रेजो की काल स्वीप शॉट

 jos buttler sweep shot
jos buttler sweep shot ( pic source-google )

 अंग्रेजो और स्वीप शॉट का काफी पुराना रिश्ता है. पुराने जमाने से अंग्रेज़ बल्लेबाजो के लिए स्वीप शॉट काल बनी हुई है. बिना खेले इनका मैन नहीं मानता है. जबकि सबसे ज्यादा आउट भी इसी शॉट पर होते है. इसी के चलते कलाई के जादूगर कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल को उन्हें स्वीप शॉट के लिए ललचा कर आउट करना होगा.

इस तरह इन तीन मंत्रो के साथ भारतीय गेंदबाज बटलर के डर पर जीत पा सकते है. वरना अगर ये बल्लेबाज टिका रहा तो अकेले दम पर भारत के जबड़े से मैच छीन लेगा.