ट्रेंडिंग
न्यूजीलैंड की महिला टीम ने तोड़ा 47 साल पुराना इतिहास, लिखा वन-डे में नया अध्याय
By Shubham - Jun 9, 2018 8:26 am
Views 5
Share Post

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने कल मानसून सत्र में रनों को घनघोर बारिश कर डाली. जिसके चलत उन्होंने महिला वनडे क्रिकेट में ऐसा कीर्तिमान बनाया जो आज से पहले कोई भी टीम नहीं बना सकी. कीवी महिला टीम के कप्तान सूजी बेट्स की शानदार 151 रनों की पारी के चलते आयरलैंड के खिलाफ पहले वन-डे मैच में 490 रन ठोक डाले. जिसके बाद से विश्व क्रिकेट में चारो ओर कीवी महिलाओं की चर्चा है.

newzealand women team
newzealand women team

‘व्हाइट फर्न्स’ के नाम से पहचानी जानी वाली न्यूजीलैंड टीम का यह स्कोर पुरूष क्रिकेट सहित किसी भी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच का सर्वाधिक है. पुरूष क्रिकेट में सबसे अधिक रन का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम है जिसमें अगस्त 2016 में नॉटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाये थे.

इस अविश्वसनीय बल्लेबाजी के साथ न्यूजीलैंड की महिला टीम ने अपने ही रिकॉड में सुधार किया. इससे पहले टीम ने जनवरी 1997 में क्राइस्टचर्च में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट पर 455 रन बनाये थे.

Suzie Bates
Suzie Bates ( pic source-google )new

अंतराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब किसी वन-डे मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं. न्यूजीलैंड महिलाओं के अलावा यह कारनामा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया महिलाओं  ने किया हैं. ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में डेनमार्क महिला टीम के खिलाफ दिसंबर 1997 में तीन विकेट पर 412 रन बनाये थे.

बेट्स ने 94 गेंद की पारी में 24 चौके और दो छक्के लगाए. सूजी ने 127 मिनट तक मैदान पर बल्लेबाजी की और आयरलैंड की दिशाहीन गेंदबाजी की जमकर पिटाई की. वहीं इनकी दूसरी साथी मैडी ग्रीन ने 105 गेंद में 17 चौके और दो छक्को की मदद से 121 रन की पारी खेली. इस मैच में 64 चौके और सात छक्के लगे.

और पढ़िए:- इंग्लैंड दौर पर जाने से पहले भारतीय बल्लेबाजो ने छिलवायें बल्ले, जानिये क्या है वजह ?

शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ कप्तान सूजी की खेले गई 151 रन की पारी वनडे में उनकी दूसरी सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 168 रन की पारी खेली थी. इस तरह कीवी महिलाओं ने आयरलैंड के खिलाफ वन-डे के इतिहास में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर लिया है.