ट्रेंडिंग
न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ी एमीलिया ने रचा इतिहास, वन-डे क्रिकेट में नहीं हुआ कभी ऐसा
By Shubham - Jun 14, 2018 8:37 am
Views 0
Share Post

विश्व महिला क्रिकेट जगत में इन दिनों रिकॉर्ड बनने का दौर जारी है. जिसमे न्यूजीलैंड की टीम एक के बाद एक कीर्तिमान लगातार रचती जा रही है. जहां उसने लगाता वन-डे क्रिकेट में तीन बार चार सौ से उपर रन बनाकर इतिहास रच दिया है. वही उनकी टीम की एक हरफनमौला खिलाड़ी ने महिला वन-डे क्रिकेट की सबसे लम्बी पारी खेली है.

जी हाँ न्यूजीलैंड की एमीलिया केर ने आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 232 रन बनाकर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Amelia kerr
Amelia kerr ( pic source-google )

महज 17 साल की न्यूजीलैंड की आलराउंडर एमीलिया ने पारी की शुरुआत करते हुए 2 छक्कों और 31 चौकों की मदद से 145 गेंदों पर 232 रन की पारी खेली. एमीलिया की इस धमाकेदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ 3 विकेट खोकर 440 रन का लक्ष्य रखा.

इससे पहले महिला क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलाडोना के नाम था. बेलाडोना ने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में खेले गए मुकाबले में 229 रन की पारी खेली थी.

और पढ़िए :- 142 साल के क्रिकेट इतिहास को बदल दिया अफगानिस्तान ने

इतना ही नहीं इसके बाद एमिलिया ने इसी मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर 5 विकेट भी अपने नाम किया है. इस तरह न्यूजीलैंड की यह खिलाड़ी ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गयी है. एमीलिया ने अपने करियर के शुरुआत 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले से की थी. एमीलिया ने अब तक 19 वनडे और 9 टी-20 मैच खेले हैं.