ट्रेंडिंग
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने राज्य में भरा सबसे ज्यादा टैक्स, दिए करोड़ो रूपए
By Shubham - Jul 24, 2018 7:31 am
Views 2
Share Post

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आये दिन किसी ना किसी अच्छे काम के लिए चर्चा का विषय बने रहते है. यही कारण है की उनके फैंस की पूरी दुनिया में कही कोई कमी नहीं है. ऐसे में धोनी बिहार और झारखंड में व्यक्तिगत श्रेणी में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले शख्स बन गए हैं. धोनी ने वर्ष 2017-18 के लिए 12.17 करोड़ रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया है. खास बात ये है कि धोनी ने बिहार और झारखंड ये सबसे ज्यादा टैक्स तब चुकाया है जबकी दूसरी तरफ वो बीसीसीआई की टॉप खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल भी नहीं है.

MSDhoni
Ms Dhoni ( Pic Source-google )

2016 में भारतीय वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले धौनी अभी बीसीसीआइ के केंद्रीय अनुबंध में ‘ए’ ग्रेड में शामिल है. धोनी बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध में ‘ए+’ ग्रेड में शामिल नहीं हैं. इस श्रेणी में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. जो टीम इंडिया के लगभग तीनो फॉर्मेट टेस्ट,वन-डे और टी-20 में खेलते है. टीम इंडिया अलावा धोनी की मुख्य रूप से कई इंडोर्समेंट और बिजनेस वेंचर्स से कमाई होती है.

आईटी मु्ख्यालय की जाइंट कमिश्नर निशा सिंघमार ने बताया कि धोनी 2017-18 में झारखंड और बिहार के सबसे बड़े टैक्स पेयर हैं. इस 37 वर्षीय क्रिकेटर ने 2016-17 वर्ष के लिए 10.93 करोड़ का टैक्स चुकाया था. इससे पहले 2013-14 तक धोनी इस क्षेत्र के सबसे बड़े टैक्सपेयर थे.

फोर्ब्स के अनुसार 2011 विश्व कप विजेता कप्तान की कुल संपत्ति 2015 में 111 मिलियन डॉलर थी. धोनी ने 2015 में 28 मिलियन डॉलर इंडोर्समेंट से और 3 मिलियन डॉलर वेतन के रूप में प्राप्त किए थे.

और पढ़िए:- टीम होटल में लड़की लाया श्रीलंकाई क्रिकेटर, उसके दोस्त पर लगा रेप का आरोप

धोनी इंडियन सुपर लीग में एक फ्रेंचाइजी के सहमालिक है. वे इसके अलावा हॉकी इंडिया लीग में रांची रेज के सहमालिक भी है. इस क्रिकेटर ने 2017 में अपनी अपेरल लाइन लांच की थी. उन्होंने झारखंड सरकार को रांची में फाइव स्टार होटल बनाने के लिए प्रस्ताव भी पेश किया है.