ट्रेंडिंग
अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से साहा हुए बाहर, दिनेश कार्तिक की लम्बे समय बाद हुई वापसी
By Shubham - Jun 2, 2018 8:55 am
Views 1
Share Post

भारतीय क्रिकेट में जबसे महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट मैच से संन्यास लिया है. उसके बाद से नियमित तौर पर रिद्धिमान साहा विकेट कीपिंग करते चले आ रहे है. ऐसे में 14 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है. साहा आईपीएल में चोट जग जाने के कारण इस टेस्ट मैच से बाहर हो गये है. जिसके बाद उनकी जगह पर आईपीएल में शानदार प[दर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गयी है.

बता दे की आईपीएल-11 में क्वालीफायर 2 के मुकाबले में कीपिंग के दौरान एक साहा के अंगूठे में चोट लग गयी थी. जिसके बाद से ऐसे कयास लगाये जाने लगे थे की साहा अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से बाहर हो सकते है. हालांकि आज इसकी आधिकारिक पुष्टि हो गयी है की अब वो इस मैच में नहीं खेलंगे.

पार्थिव पटेल हुए बाहर 

Parthiv patel
Parthiv patel

ऐसे में साहा के बाद सबसे पहले नाम पार्थिव पटेल का आता है. मगर साल की शुरुआत में पटेल ने साउथ अफ्रीका दौरे में काफी निराश किया था. उन्होंने तीसरे टेस्ट मैच में विकेट कीपिंग करते हुए न सिर्फ कैच टपकाई थी बल्कि बल्ले से भी कोई ख़ास काम नहीं किया था. जिसके चलते उन्हें इस बार नजर अंदाज कर दिया गया है.

आईपीएल का मिला ईनाम 

Dinesh-Karthik
Dinesh-Karthik

वही आईपीएल-11 में अपनी शानदार बल्लेबाजी व कप्तानी से टीम को प्लेऑफ तक पहुचाने वाले दिनेश कार्तिक का हालिया फॉर्म काफी शानदार है. कार्तिक ने केकेआर के लिए इस सीजन में शानदार विकेट कीपिंग करने के साथ 147.77 के स्ट्राइक रेट व 49.80 के औसत से 498 रन ठोक डाले. जिसके दम पर उनका टीम में आना लगभग तय मान जा रहा था. यही कारण है की कार्तिक को साहा के स्थान पर मौका मिला है.

गौरतलब है की दिनेश कार्तिक ने अपना पिछला टेस्ट मैच 2010 में खेला था. जिसके बाद से वो इस टीम में वापसी के लिए अपना दावा बार-बार पेश कर रहे थे. मगर वो कहावत है न देर आये दुरुश्त आये. कुछ ऐसा ही हुआ कार्तिक के साथ. दुबारा टेस्ट टीम में जगह पाने के लिए इनको 8 साल लग गये. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा की कार्तिक इतने लम्बे समय बाद मिले मौके को कितना भुना पाते है.