ट्रेंडिंग
छः महीने बाद हुई खूंखार गेंदबाज डेल स्टेन की वापसी
By Shubham - Jun 11, 2018 12:19 pm
Views 0
Share Post

दुनिया के सबसे तेज़ और खतरनाक गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन की साउथ अफ्रीका टीम में लगभग आधे साल बाद वापसी हो गयी है. साउथ अफ्रीका ने अपनी इस स्टेन गन को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैच में इस्तेमाल करने का ऐलान कर दिया है.

Dale Steyn
Del Steyn ( pic source-google )

बता दे की साल की शुरुआत में भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान डेल स्टेन चोटिल हो गये थे. उसके बाद से इस गेंदबाज की अब टीम में वापसी हुई है. ऐसे में स्टेन को साउथ अफ्रीका का सबसे सफल गेंदबाज बनने के लिए महज 3 विकेटों की जरूरत है. जिन्हें वो आसानी से श्रीलंका दौरे में हासिल कर लेंगे. स्टेन ने 86 मैच में 419 विकेट लिए हैं जबकि टीम के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक ने सबसे अधिक 421 टेस्ट विकेट लिए हैं. स्टेन अगर दोनों मुकाबले खेलते हैं तो निश्चित रूप से देश के सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे.

इसके अलावा टीम में और भी कई बदलाव हुए है क्योंकि हाल ही में साउथ अफ्रीका के दो बड़े दिग्गज एबी डिविलियर्स और मोर्ने मोर्केल ने संन्यास ले लिया था. जिसके बाद इन दोनों के स्थान टीम में खाली थे. टीम में तीन स्पिनरों को जगह मिली है जिसमें केशव महाराज प्रमुख गेंदबाज हैं जबकि बाएं हाथ के चाइनामैन तबरेज शम्सी की टीम में वापसी हुई है. वहीं शॉन वोन बेर्ग को पहली टीम अफ्रीकी टीम में जगह मिली है. लुंगी एनगिडी को संन्यास लेने वाले तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल की जगह टीम में शामिल किया गया है.

और पढ़िए:- यो-यो टेस्ट पास ना कर पाने के कारण संजू सैमसन हुए इंग्लैण्ड दौरे से बाहर

वहीं एबी डीविलियर्स के संन्यास के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन की राहें आसान हो गई हैं  इसके अलावा आईपीएल 2018 शुरू होने से पहले चोटिल हुए तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने भी फिट होकर वापसी की है.

श्रीलंका दौरे पर साउथ अफ्रीका 12 जुलाई को पहला टेस्ट गॉल और दूसरा टेस्ट 20 जुलाई को कोलंबो में खेलेगी. इसके बाद पांच वनडे और एक टी 20 मैच भी खेलेगी. अभी सिर्फ टेस्ट मैच की सीरीज के इए ही टीम घोषित की गयी है. जो की इस प्रकार है-

टीम : फाफु डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, थेयुनिस डे ब्रयून, डीन एल्गर, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडिन मार्कराम, लुंगी नगिदी, वार्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, डेल स्टेन, शॉन वोन बेर्ग